“तेरी बिंदिया रे” से, अब MeriBindiya तक

“तेरी बिंदिया रे”, आज के स्टार्टअप को देखकर सत्तर के दशक का वह गीत आ याद गया। जो सुपरस्टार अमिताभ और उनकी तब से अब तक की पत्नी जया भादुड़ी पर फिल्माया गया था। तब ब्यूटी पार्लर का चलन उतना नहीं था, लेकिन आज है। इसीलिये आज स्टार्टअप कथा मेरी_बिंदिया_डॉट_कॉम की। पढ़िए महंगे पार्लरों में जाने से लेकर, उनके खुद आपके घर तक पहुँचने की कहानी।

MeriBindiya.com

ब्राइडल मेकअप को महंगे पार्लरों से घर तक लाने की जिद ने कैसे जन्म दिया एक स्टार्टअप को?

आज के दौर में उपभोक्ता की ज़रूरत के अनुसार सुविधा मुहैया करने वाला बिजनेस मॉडल बहुत सफल हो रहा है। ग्राहक जो भी चाहें उसे बस वो अपने मोबाइल की स्क्रीन पर टच करके घर बैठे पा सकें। बस यही आज सबसे बड़ा बिज़नेस मॉडल है। ऑनलाइन कपड़ों, किचन के सामान से लेकर, एक से बढ़कर एक लजीज व्यंजन आप घर बैठे मंगवा सकें। बस यही आज के ग्राहक की चाहत है। घर बैठे सुविधा पाने के लिए आज का उपभोक्ता कुछ अतिरिक्त फीस देने को भी तैयार है। इसी मॉडल को ध्यान में रखकर कई स्टार्टअप कम्पनियां भी ग्राहकों को घर बैठे अलग अलग तरह की सुविधाएँ दे रहीं हैं। “ग्राहक ही भगवान है” ये बात आज के दौर के उपभोक्ता पर बिलकुल सटीक बैठती है।

Beauty Parlour at Home

घर बैठे ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour) की सर्विस भी इसी तरह का बिजनेस मॉडल है, जिसमें आपको पार्लर में जाकर घंटो तक इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। आप घर बैठे ही अपने हेयर स्टाइल या मेकअप का अपॉइंटमेंट ले सकते हैं, जिसमें कुशल ब्यूटी एक्सपर्ट आपको घर बैठे पार्लर की सुविधा देते हैं। एक इंडियन रिसर्च के अनुसार आज भारत में ऑन डिमांड ब्यूटी सर्विस का मार्केट लगभग $4।8 बिलियन का है।

उपभोक्ता के किसी सर्विस की रिक्वेस्ट करने से लेकर ब्यूटी एक्सपर्ट के घर बैठे सर्विस देने, उसके फीडबैक के प्रोसेस को आसान बनाने और नए अच्छे ऑफर्स की जानकारी ईमेल और मैसेज के द्वारा भेजने के लिए ऑन डिमांड सर्विस देने वाली कंपनियाँ सभी तरह की तकनीकी एप्लीकेशन का सहारा ले रहीं हैं। किसी एक क्षेत्र में जैसे-जैसे डिमांड बढ़ती हैं, वैसे वैसे नए नए स्टार्टअप्स के लिए भी अवसर पैदा होने लगते हैं।

अगर किसी घर में शादी होती है तो दुल्हन के लिए बेहद मुश्किल काम होता है शादी के समय होने वाले रीति रिवाजों से फ्री होकर ब्यूटी सर्विस के लिए पार्लर जाना। ऑन डिमांड ब्यूटी सर्विस आपको घर बैठे बिना झंझट के मेकअप की अपनी सारी जरूरतें पूरी करने का मौका देती है।

Beauty Services on Demand

ऑन डिमांड ब्यूटी सर्विस के फायदें (Benefits of on demand beauty service)

इसके मुख्य फायदें कुछ इस प्रकार हैं:
1. आप अपनी सहूलियत के अनुसार समय का चयन कर सकते हैं।
2. अपने घर के आरामदायक और सुरक्षित माहौल में ब्यूटी पार्लर की सर्विस पा सकते हैं।
3. किसी महंगे ब्यूटी पार्लर की तुलना में उससे बेहतर सर्विस, वो भी लगभग दो तिहाई कीमत पर घर बैठें ले सकते हैं।
4. आप पार्लर पर जाते हैं तो आपको मालूम नहीं होता कि आपको सर्विस देने वाले ब्यूटी एक्सपर्ट का बैकग्राउंड और अनुभव क्या है। अगर ऑन डिमांड होम ब्यूटी सर्विस में आपको आज़ादी होती है आपकी पसंद और जरुरत के अनुसार एक्सपर्ट को चुनने की।
5. आप अपनी सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकते है क्यूंकि आपको सर्विस देने वाले सभी ब्यूटी एक्सपर्ट्स का पुलिस सत्यापन पहले से किया जाता है।

Story of Meri Bindiya

मेरी बिंदिया के स्टार्टअप बनने की कहानी

मेरी बिंदिया स्टार्टअप की कहानी भी बेहद दिलचस्प है। इस स्टार्टअप की संस्थापक प्रेमलता की छोटी बहन की शादी थी और उसके लिए एक मेकअप आर्टिस्ट को भी बुक किया गया था, मगर आखिरी समय में अचानक उस आर्टिस्ट की तबीयत ख़राब हो गई और वो आ नहीं पाई। ऐसे में एक दूसरे अच्छे मेकअप आर्टिस्ट को खोजने में बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ा। तब प्रेमलता ने सोचा कि कितनी महिलायें इस परेशानी से होकर गुजरती होगी।

कितना अच्छा होता अगर कोई ऐसा प्लेटफार्म होता जहाँ पे मिनटों में एक अच्छे आर्टिस्ट का चुनाव घर बैठे हो जाता। पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर प्रेमलता ने इसी उद्देश्य के साथ आज से लगभग 30 महीने पहले अपना लाखों का पैकेज छोड़कर 15 सितंबर 2016 को ‘मेरी बिंदिया ब्यूटी एक्सपर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Meri Bindiya Beauty Expert Private Limited)’ को क्रासिंग रिपब्लिक, गाजियाबाद के एक छोटे से अपार्टमेंट में एक स्टार्टअप के रूप में शुरू किया।

Meri Bindiya Beauty Expert Private Limited

अपने ऑफिस में साथ काम करने वाले दोस्तों की शादियाँ अटेंड करने के बाद उन्हें ये महसूस हुआ कि मार्केट में एक ब्यूटी सर्विस ऑन डिमांड की जरूरत है, जो बिना किसी झंझट के दुल्हन को घर बैठे मेकअप की सुविधा मुहैया करवा सके। ताकि वो अपनी शादी के सभी रीति रिवाजों को बिना प्रभावित करे, अपना मेकअप घर बैठे करवा सके। बस इसी सोच के साथ प्रेमलता ने “www.MeriBindiya.com” के डोमेन को अपनी वेबसाइट के लिए पंजीकृत करवा लिया। कंपनी को लोगों का बहुत अच्छा रेस्पोंस मिला और एक साल के भीतर ही कंपनी ने नोएडा 64 में अपना ऑफिस बना लिया।

Founder Premlata

Meri Bindya की संस्थापक प्रेमलता ने 2 साल पहले सिर्फ कुछ कर्मचारियों के साथ इस कंपनी की शुरुआत की। लेकिन आज 55 से भी अधिक मेकअप आर्टिस्ट उनकी कंपनी के साथ काम कर रहे हैं। कंपनी की वर्ष 2019 के अंत तक 250 से अधिक मेकअप आर्टिस्टों को अपने साथ जोड़ने की योजना है। MeriBindiya स्टार्टअप का मुख्य कार्यक्षेत्र दिल्ली और उसका राजधानी क्षेत्र जिसमें गुड़गांव, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गाजियाबाद शामिल है। जहाँ पर वो बिना किसी कॉन्वेयन्स शुल्क (Conveyance fees) के अपनी सेवाएं प्रदान करते हैं। मेरी बिंदिया की टीम ब्राइडल मेकअप की सुविधा न्यूनतम कॉन्वेयन्स शुल्क के साथ दिल्ली राजधानी क्षेत्र के बाहर भी देती हैं। क्वालिटी और कस्टमर सैटिसफैक्शन ही कंपनी का मूल उद्देश्य है। इसी वज़ह से MeriBindiya कंपनी अपने पहले साल में ही 50 लाख से अधिक की कमाई करने में सफल रही है।

MB Beauty and Makeup School

शुरुआती मुश्किलें और एम.बी. ब्यूटी एंड मेकअप स्कूल की स्थापना

एक अच्छी कंपनी बनाने के लिए एक अच्छी टीम की जरूरत होती है। आपको एक स्टार्टअप के रूप में गुणवत्ता से समझौता किये बिना कम कीमत पर बेहतर सुविधाएं प्रदान करनी होती हैं। इसमें मेकअप आर्टिस्ट खोजना भी कम मुश्किल काम नहीं था। क्योंकि जो एक्सपर्ट होते हैं, वो डिग्री तो लेकर आते हैं, मगर उनमें अनुभव की कमी होती है। उसके लिए जरूरी था कि मेकअप करने वाली लड़कियों को पूरी ट्रेनिंग और अनुभव दिया जाये। इसी को ख्याल में रखकर दिल्ली में एम. बी. ब्यूटी एंड मेकअप स्कूल (MB Beauty and Makeup School) की भी स्थापना की गई, जिसमें कम फीस पर अनुभवी मेकअप आर्टिस्टों द्वारा नए युवा मेकअप आर्टिस्टों को ट्रेनिंग दी जाये। जिससे कि उन्हें इंटर्नशिप के दौरान मेकअप का पूरा अनुभव मिले सके।

Meri Bindiya एक ऐसा प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको बहुत सारी सुविधाएं एक साथ मुहैया करवाता है। Meribindiya के एंड्राइड अप्प इनस्टॉल करके आप मेकअप, फेसिअल, हेयरस्टाइल और मेहँदी के एक्सपर्ट्स को बुक कर सकते हैं।

Every Bride wants to be Look Beautiful

शादी के दिन खूबसूरत दिखना

शादी के दिन खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है। वो चाहती है कि अपनी शादी के दिन वह सबसे हटकर दिखे, इसके लिए ही वह ब्राइडल मेकअप कराती है। ब्राइडल मेकअप दुल्हन की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। शादी के दिन सबकी नज़र दुल्हन पर ही होती है। ऐसे में दुल्हन को सबसे अलग और सबसे सुन्दर दिखना बहुत ज़रूरी हो जाता है। इसी वज़ह से शादी में दुल्हन के मेकअप का खास ख़याल रखा जाता है। दुल्हन के इसी सपने को साकार करने में ‘मेरी बिंदिया’ उसकी मदद करता है। ये आपके घर पर मेकअप के टैलेंटेड ब्यूटी आर्टिस्ट को भेजते है जो आपको स्वप्नलोक की किसी अप्सरा जैसा सुन्दर बना देते हैं।

Professional Beauty Artists at Meri Bindiya

मेरी बिंदिया के प्रोफेशनल आर्टिस्ट

मेरी बिंदिया की टीम में प्रोफेशनल आर्टिस्ट हैं जो दुल्हन की ख़ूबसूरती को अपनी मेकअप की कला से बहुत ही उभार देते हैं। आपके वेबसाइट पर बुकिंग करने के साथ ही थोड़े समय में ही ब्यूटी आर्टिस्ट आपके घर पर होते हैं। आपको कुछ भी इंतजाम करने की जरूरत नहीं होती है। वो अपने साथ में जरूरत की हर चीज लेकर आते हैं। शादी में केवल दुल्हन ही नहीं बल्कि पूरा परिवार इनकी सुविधाओं के लाभ ले सकता है। शादी हो, सगाई हो या किट्टी पार्टी हो, आप मेरी बिंदिया की उत्कृष्ट मेकअप सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

मेरी बिंदिया की संस्थापक प्रेमलता के अनुसार उच्च गुणवत्ता की सुविधा और सर्वश्रेष्ठ टाइम मैनेजमेंट की वजह से ही आज मेरी बिंदिया के पास 70% से अधिक नए ग्राहक, केवल पुराने ग्राहकों के सकारात्मक फीडबैक और उनके रेफरल द्वारा ही जुड़े हैं। एक साल में मेरी बिंदिया ने 1000 से भी अधिक दुल्हनों को, और लगभग 5000 ग्राहकों को अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। साथ ही प्रतिदिन 50 से अधिक कॉल सिर्फ अपने ग्राहकों से सुविधा की गुणवत्ता का फीडबैक जानने के लिए किये जाते है। तो आप क्या सोच रहें हैं? अभी www.MeriBindiya.com पर जाए और अपने लिए एक एक्सपर्ट मेकअप आर्टिस्ट का चयन करें।

मयंक शर्मा, SME समाधान

अधिक जानकारी के लिए कॉल करें @  8130520472

मेरी बिंदिया को इंस्टाग्राम पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

मेरी बिंदिया को पिंटरेस्ट पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

Advertisement

About SMEsamadhan

Check Also

व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेन्जर को एक करेगा फ़ेसबुक

फेसबुक इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और मैसेन्जर पर अपनी मेसेज सेवा को एक साथ लाने के बारे …