Redmi Note 7 : फरवरी के अंत तक होगा भारतीय बाजारों में लॉन्च

Xiaomi Redmi Note 7

भारत में शाओमी के मैनेजिंग डायरेक्टर, मनु कुमार जैन ने एक ट्वीट में Redmi Note 7 के भारतीय बाजार में लॉन्च को टीज किया है। ट्वीट में स्पष्ट रूप से 48 मेगापिक्सल कैमरा के आने की जानकारी दी गयी है। फिलहाल Redmi Note 7 शाओमी का केवल ऐसा स्मार्टफोन है जो 48 एमपी कैमरा से लैस है। इससे साफ़ जाहिर है कि पोस्ट किया गया टीजर रेडमी नोट 7 से संबंधित है। Xiaomi Redmi Note 7 की बात करें तो, स्मार्टफोन को इस साल के शुरू में चीन में पेश किया गया था। चलिए फ़ोन के सभी स्पेसिफिकेशन्स और अपेक्षित मूल्य पर नज़र डालते है।

फीचर्स एवं स्पेसिफिकेशन्स

Redmi Note 7 में वाटरड्रॉप नॉच के साथ, 6.3 इंच का फुल एचडी+ आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। डिस्प्ले 2340 × 1080 पिक्सल रेजोल्यूशन, 19:5:9 आस्पेक्ट रेशियो और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा से लैस है। परफॉर्मेंस के लिए, डिवाइस को क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 660 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और एड्रेनो 512 जीपीयू पावर करता है। फ़ोन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीन वेरिएंट्स में आता है। इनमें 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी / 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट शामिल है। हैंडसेट में स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाने का भी विकल्प है।

कैमरा

रेडमी नोट 7 की मुख्य खूबी इसका रियर कैमरा है। फोटोग्राफी के लिए, फ़ोन में 48 एमपी + 5 एमपी का रियर डुअल कैमरा सेटअप है। अपनी प्राइस रेंज में ये पहला स्मार्टफोन है जो 48 मेगापिक्सल कैमरा के साथ आता है। देखा जाए तो, फ्लैगशिप हाई-एंड स्मार्टफोन में तक इतना हाई-रेजोल्यूशन कैमरा नहीं मिलता। हालांकि, 48 एमपी कैमरा चार पिक्सल को एक पिक्सल में जोड़कर 12 मेगापिक्सल की फोटो पेश करता है। शाओमी के मुताबिक, पिक्सल-बीननिंग तकनीक अधिक ब्राइट और ज्यादा डिटेल्ड फोटो को मुमकिन बनाती है। साथ ही, हैंडसेट 30 एफपीएस पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट करता है। सेल्फी के लिए, स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट-फेसिंग कैमरा है।

अन्य स्पेसिफिकेशन्स

यह रेडमी सीरीज का पहला हैंडसेट है जो यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आता है। फ़ोन में ग्लास बैक डिज़ाइन और रियर-माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर भी मौजूद है। सॉफ्टवेयर के मामले में, हैंडसेट एंड्रॉइड 9 पाई पर बेस्ड MIUI 10 कस्टम यूआई के साथ आता है। क्विक चार्ज 4 फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ, फ़ोन को 4000 एमएएच की बैटरी ऊर्जा देती है। कनेक्टिविटी विकल्पों में डुअल 4 जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 एसी (डुअल-बैंड), ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस, और इंफ्रारेड पोर्ट शामिल है। हैंडसेट की मोटाई 8.1 मिमी और वजन 186 ग्राम है।

भारत में लॉन्च की तारीख और कीमत

इसके भारत में लॉन्च की पुष्टि हो चुकी है। इसलिए हम फरवरी के अंत तक इसके भारत में आने की उम्मीद कर सकते हैं। कीमत की बात करें तो, फ़ोन की चीन में शुरुआती कीमत 999 युआन (लगभग 10,400 रुपए) है। इससे अन्दाज़ा लगाया जा सकता है कि रेडमी नोट 7 के बेस 3 जीबी + 32 जीबी वेरिएंट को भारत में 11,999 रुपए में उतारा जा सकता है। जबकि 4 जीबी + 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए और 6 जीबी + 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 16,999 रुपए हो सकती है। चीन में स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शंस में आता है – ब्लैक, ब्लू, और पर्पल।

साभार माय स्मार्ट प्राइस से।

About SMEsamadhan

Check Also

राष्ट्रीय एकीकृत लॉजिस्टिक्स योजना पर कार्यशाला आयोजित

लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में भारत की रैंकिंग में उल्लेखनीय …