फ्री फ़ूड फॉर नीडी चिल्ड्रेन – सीएसएसफॉउंडर CSSFounder की मुहिम

कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) वैसे तो एक नया फ्रेज है भारत के लिए, जिसे भारत सरकार ने कम्पनी अधिनियम 2013 में एक संशोधन के साथ अप्रैल 2014 में अमली जामा पहना दिया। भारत विश्व का पहला ऐसा देश है जिसने इस प्रकार सामाजिक जिम्मेदारी को सीएसआर के साथ अनिवार्य कर दिया। व्यवसायिक प्रतिष्ठान अपने लाभ का हिस्सा शिक्षा, गरीबी, लिंग समानता एवं भूखों की रोटी पर खर्च कर सकते हैं, जो बड़े प्रतिष्ठानों के लिए अनिवार्य भी है और जिसके अपने टैक्स बेनिफिट्स भी हैं।

लेकिन ये इंडिया है, जहाँ सब कुछ स्वार्थ अथवा बेनिफिट्स के लिए ही नहीं होता, बल्कि समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझकर भी होता है। व्यवसाई इस प्रकार की जिम्मेदारियों का निर्वहन सीएसआर के अस्तित्व में आने से पहले भी करते रहे हैं और बाद में भी करते रहेंगे। दरअसल सामाजिक जिम्मेदारी तो हमारी भारतीय संस्कृति में ही अन्तर्निहित है। ऐसे ही एक युवा उद्यमी हैं नोयडा के इमरान खान जो अपने स्टार्टअप सीएसएसफॉउंडर के साथ साथ गरीब बच्चों के लिए भी काम कर रहे हैं। इमरान ने 2016 से “फ्री फ़ूड फॉर नीडी चिल्ड्रेन” चला रखी है जिसके अंतर्गत वे दिल्ली – एनसीआर के झोपड़-पट्टी क्षेत्रों में बच्चों के लिए मुफ्त खाना मुहैय्या कराते हैं। ये कार्यक्रम वे हर सप्ताह विशेषकर शनिवार एवं एवं रविवार को आयोजित करते हैं। इमरान का मानना है कि अगर हममें से हर एक जो कि थोड़ा भी स्थापित है, अगर कुछ बच्चों के खान पान की जिम्मेदारी ले ले तो शायद देश का कोई भी बच्चा भूखा नहीं सोयेगा।

इमरान लम्बे समय से व्यापार से जुड़े हुए हैं, शुरुआत उन्होंने अपने फैमिली बिज़नेस से की और 2014 में उन्होंने खुद की कम्पनी सीएसएसफॉउंडर की स्थापना की. सीएसएसफॉउंडर प्रारम्भ में एक प्रोपराइटरशिप कम्पनी थी, जिसे 2016 में उन्होंने प्राइवेट लिमिटेड इकाई में तब्दील कर दिया। सीएसएसफॉउंडर आज एक सफल स्टार्टआप कम्पनी है जो वेबसाइट डिजाइनिंग के क्षेत्र में देश के कई शहरों जैसे नोयडा, गाजियाबाद, दिल्ली – एनसीआर, मुंबई, ठाणे इत्यादि में नंबर एक पर विद्यमान है। इसके अतिरिक्त दुनिया भर के कई देशों और शहरों में भी सीएसएस फॉउंडर नम्बर एक पर है। दुबई, शारजाह, आबूधाबी, जेद्दाह, रियाद, कोलंबिया, शिकागो, नॉर्वे, टोरंटो, डेन्वेर, बोइसे, अटलांटा एवं स्टॉकहोम इत्यादि में भी सीएसएसफॉउंडर आज नंबर एक पर विद्यमान है। यह नंबर पायदान के आंकड़ें किसी और नहीं बल्कि गूगल सर्च के नतीजे हैं जिसकी सत्यता आप खुद भी जांच सकते हैं।

इमरान कहते हैं हम तो बस एक साफ़, सहयोगी और सामाजिक उत्तरदायित्व से परिपूर्ण ह्रदय लेकर व्यापार जगत में उतरे थे हमारी जी तोड़ मेहनत और नेकनीयत ने साथ दिया और हम सफल हुए, सब अल्ला ताला का करम है। हमारी इस सफलता के पीछे एक टीम वर्क रहा है जिसमें मेरे साथ साथ चाँदनी खान, आशिया, कबीर, सलमान, आरव, विआन सभी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। अपने स्टार्पअप के साथ साथ सामाजिक उत्तरदायित्व पर आज भी हम उतने ही फोकस्ड हैं और “फ्री फ़ूड फॉर नीडी चिल्ड्रेन” की यह मुहिम लगातार ऐसे ही चलती रहेगी।

About SMEsamadhan

Check Also

राष्ट्रीय एकीकृत लॉजिस्टिक्स योजना पर कार्यशाला आयोजित

लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक विश्व बैंक के लॉजिस्टिक्स प्रदर्शन सूचकांक में भारत की रैंकिंग में उल्लेखनीय …