होमकेयर बाजार में अपने पाँव जमाता – अर्बनक्लैप

वर्ष 2014 में स्थपित स्टार्टअप अर्बनक्लैप एक बार फिर अपनी चौथे राउंड की फंडिंग के साथ सुर्ख़ियों में है। घरेलू सेवाओं अथवा होमकेयर पर आधारित अर्बनक्लैप ने हाल ही में 500 मिलियन $ के मूल्याङ्कन के साथ 50 मिलियन $ की फंडिंग प्राप्त की है। विभिन्न मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर छप रही ख़बरों ने इस चौथे राउंड की फंडिंग अथवा निवेश का खुलासा किया है। अर्बनक्लैप को यह फंडिंग स्टेडव्यू कैपिटल एवं उसके मौजूदा निवेशक वीवाई कैपिटल ने मिलकर प्रदान की है। हालांकि, कंपनी ने अपने मूल्यांकन के बारे में खुलासा नहीं किया है, लेकिन भारतीय मीडिया में विद्यमान सूत्रों के अनुसार तीसरे दौर में निवेश के दौरान अर्बनक्लैप की मूल्यांकित कीमत को 200 मिलियन $ आंकी गयी थी, जिसने चौथे राउंड की फंडिंग तक 2.5 x की छलांग लगाई है।

निवेशक रतन टाटा टीम अर्बनक्लैप के साथ

अर्बनक्लैप ने अब तक लगभग 60.7 मिलियन $ की फंडिंग जुटाई। स्टेडव्यू कैपिटल, वीवाई कैपिटल के साथ साथ बेसेमर वेंचर पार्टनर्स, सैफ पार्टनर्स, एक्सेल एवं रतन टाटा इसके मौजूदा निवेशकों की सूचि में विद्यमान हैं।  गुरुग्राम स्थित इस होमकेयर स्टार्टअप ने इसके पहले तीसरे दौर की फंडिंग के दौरान  में पिछले वर्ष जून माह में वीवाई कैपिटल से 21 मिलियन $ की फंडिंग प्राप्त की थी। कम्पनी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि मौजूदा निवेश का उपयोग वह ग्राहकों एवं सेवा साझीदारों को बढ़ाने, उत्पाद और प्रौद्योगिकी टीम के अग्रसर निर्माण एवं उपभोग्य सामग्रियों की आपूर्ति श्रृंखला को बढ़ाने के लिए करेगी।

अर्बनक्लैप के बारे में और अधिक जानकारी एकत्र करने के लिए हमने जब उनके मीडिया प्रभार से संपर्क साधा तो हमें बताया गया कि, “वर्ष 2014 में स्थापित अर्बनक्लैप को भारत में सबसे तेजी से बढ़ते स्टार्टअप के रूप में पहचाना जाता है। यह स्थानीय सेवाओं के लिए एक मोबाइल मार्केटप्लेस है। अर्बनक्लैप अपने ग्राहकों को उनकी सभी सेवा आवश्यकताओं के लिए भरोसेमंद पेशेवर उपलब्ध करवाता है। अर्बनक्लैप घरेलू तथा छोटे एवं मध्यम स्तर के संस्थानों को रख रखाव के लिए हाउस कीपिंग, इलेक्ट्रीशियन, पलम्बर, कारपेंटर, पेस्ट कंट्रोल, इत्यादि सेवाएं, इस क्षेत्र में कार्य कर रहे पेशेवरों अथवा प्रोफेशनल्स के माध्यम से उपलब्ध करवाता है। इसके अतिरिक्त यह व्यक्तिगत सेवाएं जैसे – होम एप्लायंसेज की मरम्मत, सौंदर्य, स्पा, योगा, फिटनेस इत्यादि भी आपके दरवाजे तक लेकर आता है। टूशन्स, गिटार सीखने, घर सजाने, फोटोग्राफर्स, शादियों के प्रबंधन इत्यादि से सम्बंधित सेवाएं भी अर्बनक्लैप इस क्षेत्र में संलिप्त पेशेवरों के माध्यम से प्रदान करवाता है। लीगल एवं बिज़नेस सेवाओं से लेकर टैक्सेशन इत्यादि तक सेवाओं की लम्बी सूचि अर्बनक्लैप के पास उपलब्ध है।

अर्बनक्लैप के साथ एक लाख से अधिक पेशेवर अथवा प्रोफेशनल्स जुड़े हुए हैं, जबकि कम्पनी का यह दावा है कि देश के प्रमुख आठ शहरों में इसने अब तक 30 लाख से अधिक ग्राहकों अपनी सेवाएं प्रदान की हैं। भारत के अतिरिक्त दुबई में भी अर्बनक्लैप अपनी सेवाएं प्रदान करता है। अभिराज भाल, राघव चंद्रा और वरुण खेतान के नेतृत्व में यह स्टार्टअप 2014 से लगातार कर्मठता के साथ आगे बढ़ रहा है।

About SMEsamadhan

Check Also

गवर्नमेंट ई-मार्किट – जीईएम पोर्टल पर राष्ट्रीय मिशन – सरकारी खरीद के आंकड़े

सार्वजानिक खरीद नीति को गति प्रदान करने के लिए जीईएम प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय मिशन का …