चीन के कॉफ़ी रिटेल बाजार में स्टारबक्स की धमक, अलीबाबा समूह के साथ की सामरिक साझेदारी

चीन के कॉफ़ी रिटेल बाजार में स्टारबक्स की धमक, अलीबाबा समूह के साथ की सामरिक साझेदारी

स्टारबक्स ने अलीबाबा के साथ साथ एलेमी Ele.me, हेमा Hema Supermarkets, टीमाल Tmall, ताओबाओ Taobao एवं अलीपे Alipay जैसे लोकल ब्रांड्स से भी हाँथ मिलाया

चीन में कॉफी रिटेल में बड़ी हिस्सेदारी के लिए अमेरिकी स्टारबक्स और चाईनीज अलीबाबा समूह ने सामरिक साझेदारी की है. स्टारबक्स और अलीबाबा दोनों कम्पनियां इस महत्वपूर्ण साझीदारी द्वारा एक निर्बाध स्टारबक्स अनुभव को चाईनीज बाजार में उपलब्ध कराएंगी. स्टारबक्स चीनी ग्राहकों के लिए स्टारबक्स एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए अलीबाबा अपना एकोसिस्टम और साथ में चायनीज रिटेल एलेमी, हेमा, टीमाल, ताओबाओ और अलीपे जैसे लोकल अनुभव को साथ लेकर आ रहे हैं.

एलेमी ऑन डिमांड प्लेटफार्म के जरिये पायलट डिलीवरी सर्विस को बीजिंग और शंघाई में सितम्बर 2018 तक और साल के अंत तक अन्य तीस शहरों में 2000 स्टोर्स खोलकर शुरू कर दिया जायेगा. हेमा सुपरमार्केटस और स्टारबक्स साथ मिलकर “स्टारबक्स डिलीवरी किचेंस” की श्रृंखला विकसित करेंगे, ये सभी किचेंस स्टारबक्स डिलीवरी ऑर्डर फुल्फिल्मेंट सेवा के साथ उच्चतम स्तर का ग्राहक अनुभव प्रदान करेंगे.

दरअसल ये सभी कम्पनियां मिलकर एक अभूतपूर्व वर्चुअल स्टारबक्स स्टोर इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेंगी जो स्टारबक्स और अलीबाबा पारिस्थितिक तंत्र में मौजूद कई प्लेटफॉर्म्स को एकीकृत करके बनाया जायेगा. इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड मेम्बेर्स को पर्सनलायिजड सेवा अनुभव द्वारा लाभ रिडीम करने और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद दिया जायेगा.

शंघाई में आयोजित की गयी एक प्रेस कांफ्रेंस में स्टारबक्स और अली बाबा समूह ने रणनीतिक साझेदारी के विवरण का अनावरण किया. यह घोषणा एक ऐतिहासिक क्षण को चिन्हित करते हुए दो वैश्विक कम्पनियों द्वारा एक क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की दिशा में उठाया गया एक कदम है, इस साझीदारी का आधार विशिष्ट खुदरा अनुभव और प्रौद्योगिकी शक्तियों से सुसज्जित होगा. यह ऑनलाइन और असल स्टोर एक्सपीरियंस को एकीकृत कर अपने सम्पूर्ण रिटेल अनुभव को मजबूती के साथ चाईनीज बाजार में लाएगा.

स्टारबक्स कॉफ़ी कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन जॉनसन ने इस अवसर पर अपने 45000 से वैश्विक भागीदारों का धन्यवाद दिया और कहा कि चाइना में इनोवेशन अन्य वैश्विक हिस्सों से अधिक तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है. अलीबाबा और स्टारबक्स की इस परिवर्तनकारी साझेदारी के माध्यम से चाइना के बाजार में आधुनिक खुदरा का पुनर्निर्माण होगा. स्टारबक्स निश्चित रूप से इस साझेदारी के माध्यम से इस रिटेल बाजार में इनोवेशन लेकर आएगा.

अलीबाबा समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डैनियल झांग ने इस अवसर पर कहा, “स्टारबक्स प्रीमियम कॉफी के लिए एक गंतव्य से अधिक है और हम नवाचार और प्रौद्योगिकी के माध्यम से एक नई कॉफी संस्कृति और जीवन शैली को अग्रणी बनाने के लिए एक ही दृष्टि साझा करते हैं. उपभोक्ताओं को इस अभूतपूर्व अनुभव की अनुभूति कराने के लिए हम अत्याधुनिक खुदरा बुनियादी ढांचे और डिजिटल पावर का लाभ उठाकर स्टारबाक्स के साथ अपनी मौजूदा भागीदारी को विस्तृत करने के लिए अलीबाबा रोमांचित है. यह साझेदारी दरअसल हमारी नई खुदरा रणनीति की सफलता के लिए एक प्रमाण पत्र है.”

यह रणनीतिक साझेदारी अलीबाबा के व्यापक स्तर पर नए बाजार के लिए जोर लगाने का हिस्सा है, जिसका लक्ष्य है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन अनुभवों को विलय करके कैसे वृद्धि दर्ज की जाय. चीन में नए रिटेल अवतार को स्थापित करते हुए अलीबाबा ने 2016 में ऑनलाइन रिटेल में प्रवेश किया और खुदरा उद्योग को एक हॉलमार्क रणनीति प्रदान की.

स्टारबाक्स का यह नया अनुभव अलीबाबा पारिस्थितिकी तंत्र के असाधारण वितरण अनुभव से सुसज्जित होगा.  

एलेमी के अग्रणी ऑन-डिमांड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म और 3 मिलियन पंजीकृत डिलीवरी राइडर्स के साथ चाईनीज बाजार में स्टारबक्स 150 से अधिक स्टोर्स के माध्यम से बीजिंग एवं शंघाई के प्रमुख व्यापार क्षेत्रों में संचालन करेगा. इस वर्ष के अंत तक स्टार्टबाक्स चीन के तीस और शहरों में 2000 स्टोर्स का संचालन कर रहा होगा.

स्टारबक्स और एलेमी दोनों ही इस अद्वितीय साझीदारी के साथ एक कस्टमाइज्ड डिलीवरी इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करेंगे, प्रत्येक चरण का सावधानी से संचालन किया जाएगा, समर्पित डिलीवरी स्टाफ के साथ सटीक डिलीवरी समय भी अर्जित किया जाएगा. दोनों कम्पनियों ने इसके लिए एक अनुकूलित ऑर्डर-टू-डिलीवरी स्टारबक्स प्रोग्राम बनाया है जो स्टारबक्स रिटेल स्टोर्स में ग्राहकों द्वारा अपेक्षित अद्वितीय अनुभव और गुणवत्ता को कायम रखेगा. इस वितरण साझेदारी के माध्यम से, स्टारबक्स एवं एलेमी चीनी ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ श्रेणी में कॉफी वितरण सेवा मानक का नेतृत्व करने जा रहे हैं. इस साझेदारी में एलेमी चीन में ऑन-डिमांड डिलीवरी के लिए एक मजबूत आधारभूत संरचना प्रदान करेगा.

साथ ही साथ स्टारबक्स हेमा सुपरमार्केट्स के साथ मिलकर उनकी लोकेशंस पर डेडिकेटेड “स्टारबक्स डिलिवरी किचन” स्थापित करने वाला पहला खुदरा ब्रांड बनेगा. हेमा सुपरमार्केट्स की विशिष्ट पूर्ति और वितरण क्षमताओं का उपयोग करते हुए उनमें मौजूद स्टारबक्स स्टोर्स के माध्यम से हस्तनिर्मित स्टारबक्स कॉफी और चाय पेय पदार्थों के वितरण करेगा. स्टारबक्स को हेमा सुपरमार्केट्स की अत्यधिक प्रभावी उपभोक्ता अंतर्दृष्टि, चीनी समुदायों, व्यक्तियों और परिवारों की आवश्यकताओं की बेहतर समझ एवं अद्वितीय पूर्ति विशेषज्ञता का लाभ मिलेगा. सोच समझकर बनाई गई यह रणनीति स्टारबक्स के नए आने वाले स्टोर्स एवं भविष्य की योजनाओं को संबोधित करेगी. स्टारबक्स डिलिवरी किचन के लिए हेमा सुपरमार्केट्स की लगभग तैयार लोकेशंस प्राप्त होंगीं.

साझेदारी के तहत एक महत्वपूर्ण रणनीतिक पहल के साथ चीन में एक अग्रणी और अपनी तरह के अत्याधुनिक वर्चुअल स्टारबक्स स्टोर का निर्माण किया जाएगा. इस डिजिटल साझेदारी में अलीबाबा एक केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रबंधन केंद्र विकसित करेगा, जिसमें कई डिजिटल प्लेटफार्म साथ मिलकर, अद्वितीय वितरण क्षमता के साथ स्टारबक्स अनुभव को एकीकृत करेंगे. यह नवाचार उपभोक्ता को एक उन्नत अनुभव प्रदान करेगा स्टारबक्स ऐप में स्टारबक्स डिजिटल अनुभव के साथ साथ एलेमी, हेमा, टीमाल, ताओबाओ, अलीपे और अलीबाबा के ऐप भी शामिल होंगे, जो पारंपरिक एकल-ऐप विज़िट की परम्परा को तोड़ते हुए आगे बढेगा.

यह नवीनतम नवाचार पारंपरिक ऑफ़लाइन-टू-ऑनलाइन मॉडल में क्रांतिकारी बदलाव लायेगा और चीनी उपभोक्ता को रोजमर्रा की जीवनशैली में स्टारबक्स अनुभव की पहुंच को प्रभावी ढंग से विस्तारित करेगा.

चाहे वह घर में हो या कार्यालय में ग्राहक, ऑनलाइन या स्टारबक्स स्टोर के माध्यम से वनस्टॉप स्टारबक्स एक्सपीरियंस का उपयोग और आनंद ले सकेंगे. स्टारबक्स ऑनलाइन मर्चेंडाइज स्टारबक्स के हैण्डक्राफ्टेड पेय पदार्थ खरीदने, दोस्तों को भेजने और सोशल गिफ्टिंग के लिए बेहतरीन ऑप्शंस उपलब्ध करवाएगा. स्टारबक्स चीन में स्टारबक्स डिजिटल अनुभवों के साथ भविष्य के लिए एक मजबूत नींव स्थापित कर रहा है जिससे वह अपने ग्राहकों को वास्तव में व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सके. उपभोक्ता अंतर्दृष्टि को जीतने के लिए केंद्रीकृत प्रणाली पर आधारित स्टारबक्स पुरस्कार (एसआर) एवं सदस्यता मंच को भी स्टारबक्स क्रमशः एकीकृत करेगा.

स्टारबक्स और अलीबाबा दोनों ही भरोसेमंद ब्रांड एवं व्यापारिक भागीदार हैं, जो नवाचार की भावना में लगभग सामान मूल्य साझा करते हैं और उत्पाद और सेवा उत्कृष्टता की निरंतर खोज करते रहते हैं. यह गहन साझेदारी एक महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि दोनों कंपनियां चीन में ग्राहक अनुभव को बढ़ाने के लिए मिलकर काम कर रही हैं. स्टारबक्स कॉफ़ी कंपनी 1971 से इस क्षेत्र में काम कर रही है, अलीबाबा का जन्म चीन में 1999 के दौरान हुआ, जबकि ऑनलाइन रिटेल में उसने 2016 में एंट्री की.

स्रोत: बिजनेस वायर इंग्लिश इनपुट्स के साथ SMEसमाधान.

About SMEsamadhan

Check Also

कार्स24 – अपनी पुरानी कार – बेचें यहाँ, अभी

यूज़्ड कार मार्केट सेगमेंट में स्टार्टअप “कार्स24” बहुत तेजी के साथ अपने पाँव पसारते हुए …