श्वेता का एक्टिंग डेब्यू और इन्फ्लुएंस मार्केटिंग

महानायक अमिताभ बच्चन साहेब ने श्वेता बच्चन के एक्टिंग डेब्यू का एक वीडियो ट्विटर पर बड़े ही इमोशनल अंदाज में शेयर किया है. कल्याण ज्वेलर्स के इस विज्ञापन को अब तक 123 हजार लोग देख चुके हैं, 4700 लोगों ने लाइक किया है, 311 लोगों ने रिट्विट किया है जबकि 153 लोगों ने इस पर रिप्लाई भी किया है. 18 जुलाई को सुबह 5.18 बजे यह ट्विट किया गया है. बच्चन साहेब के इस इमोशनल अंदाज से कितने लोग इन्फ्लुएंस होते हैं यह देखने की बात है.

और यही है आज के विज्ञापन के दुनिया की इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग. पिछले कुछ वर्षों में, भारत में डिजिटल और सोशल मीडिया परिदृश्य काफी बदला है और इसने विज्ञापन एवं विपणन की दुनिया को नए नए हथकण्डे भी प्रदान किये हैं. इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग के अंतर्गत प्रभावशाली ऑनलाइन प्रेसेंस रखने वाले लोगों द्वारा ब्रांड्स का प्रमोशन करवाया जाता है.

अमिताभ बच्चन साहेब की तो बहुत लम्बी चौड़ी फेन फॉलोइंग लेकिन ट्विटर इत्यादि पर 5000 + की फॉलोइंग रखने वालों की भी आज कल के बाजार में बड़ी डिमांड है. जैसे ऑटोमोबाइल क्षेत्र का उदाहरण लेकर ही इसे समझें, कार इत्यादि बेचने के लिए इस प्रकार की मार्केटिंग का बहुतायत प्रयोग किया जाता है. अक्सर ऐसे इन्फ्लुएंसरस को शोरूम अथवा अन्य किसी जगह पर आयोजित किये गए कार्यक्रम में टेस्ट ड्राइव अथवा ब्रांड प्रयोग के लिए बुलाया जाता है और उनसे ब्रांड के पक्ष में ट्विट भी कराये जाते हैं. इन इन्फ्लुएंसरस को बाकायदा ब्रांड के खर्च पर ही बुलाया जाता है और उन्हें उनकी इन्फ्लुएंस क्षमता के अनुरूप भुगतान भी किया जाता है.

तो कल्याण ज्वेलर्स के लिए महानायक अमिताभ बच्चन द्वारा किये गए इस इमोशनल ट्विट पर ज्यादा इमोशनल मत होइए, यह एक इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है और कल्याण ज्वेलर्स ने इसके लिए अलग से अमिताभ बच्चन साहेब को भुगतान किया होगा और शायद श्वेता बच्चन को भी. यह सब कुछ एडवरटाइजिंग एजेंसी ने पूरी तरह से प्लान किया होगा, उसी के हिसाब एडवरटाइजिंग बजट बना होगा और उसी प्लानिंग के तहत विज्ञापन रिलीज़ होने से पहले ही इस प्रकार विज्ञापन रिलीज़ किया गया होगा. तो यह है श्वेता बच्चन का एक्टिंग डेब्यू और उस बहाने कल्याण ज्वेलर्स की इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग.

यह सब कुछ मार्केटिंग के नए तरीकों से आपका परिचय कराने के लिए मात्र किया गया है. इसका अमिताभ बच्चन अथवा श्वेता बच्चन जी की छवि इत्यादि से कोई मतलब नहीं है.

About SMEsamadhan

Check Also

मुफ्तखोरी नहीं उन्हें उनका स्वाभिमान दीजिये

चुनावों में दिखी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के लिए कर्ज माफी …