ब्रोकरेज से छुटकारा पाइए रेंटजशॉप के साथ

रियल एस्टेट बाजार में रियल फ्रेंड पाइए रेंटजशॉप

स्टार्टअप इन द मेकिंग में इस सप्ताह उत्तर प्रदेश के एक और स्टार्टअप रेंटजशॉप डॉट इन की बात करते हैं. सुल्तानपुर केएनआईटी से निकले अखिल सिंह, उमा नाथ सिंह और अमित सिंह लेकर आये हैं समाधान रेंटजशॉप डॉट इन के साथ.

अखिल सिंह, उमा नाथ सिंह एवं अमित सिंह अपने स्टार्टअप की बारे में बात करते हुए बताते हैं, आईडिया का जन्म वहां से हुआ जब हम गाँव से निकल कर शहरों में पहुंचे और किराये पर एक कमरा लेने के लिए भी दलाली या ब्रोकरेज देने के लिए मजबूर हुए, दैनिक उपयोग के छोटे बड़े सामान जैसे फ्रिज, वाशिंग मशीन, टेलीवीजन के लिए तरसे.

रेंटजशॉप डॉट इन एक डिसरप्टिव रियलएस्टेट प्लेटफॉर्म जो बिना किसी ब्रोकरेज के किरायेदारों को किराये पर घर लेना संभव बना रहा है. सबसे बड़ी बात यह कि यह ब्रोकर अथवा बिचौलिया हर साल ब्रोकरेज तो ले रहा है, लेकिन इसके बदले वह हमें दे क्या रहा है. हमने महसूस किया कि इन ब्रोकर्स का अस्तित्व मात्र इसलिए है क्योंकि इस बाजार में जानकारी का बड़ा अभाव है और जो उपलब्ध है उसमें बड़ी असमानता है.

हम जानकारी के इस अभाव को दूर करते हुए इस बाजार को आसान बनाना चाहते हैं. हम लिस्टिंग से पहले प्रॉपर्टीज को वेरीफाई करते हुए यह निश्चित करते हैं कि वे असल मालिक ही हों, न कि बिचौलिए, दरअसल बिचौलियों के साथ हम डील ही नहीं करते हैं. दूसरी ओर किरायेदारों की भी हम बाकायदा जाँच कर लेते हैं, जिससे सही लोग ही सही प्रॉपर्टीज तक पहुंचें और दोनों पक्ष खुश रहें. सारी कागजी कार्यवाही अर्थात रेंट एग्रीमेंट, पोलिस वेरिफिकेशन इत्यादि हम खुद करवा के देते हैं. प्रॉपर्टी ओनर यहाँ आसानी से लिस्ट कर सकते हैं और अपनी प्रॉपर्टी के लिए जेन्युइन किरायेदार पा सकते हैं.

हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स जैसे फ्रिज, टीवी, आरओ, एसी, डेस्कटॉप, लैप टॉप इत्यादि जैसे सामान भी हम किराये पर उपलब्ध करवाते हैं. मूवर्स एंड पैकर्स की सुविधा भी हम प्रदान करते हैं. अभी हमरा फोकस लखनऊ के गोमती नगर एरिया पर है और हमारी ज्यादातर प्रॉपर्टीज इसी क्षेत्र से हैं. हमारा स्टार्टअप रेंटजशॉप डॉट इन रेवेन्यु जनरेटिंग मोड में आ चुका है और हम सालाना लगभग 10-12 लाख का रेवेन्यु जनरेट कर रहे हैं. अभी तक 500 से अधिक ग्राहकों को हम अपनी सेवाएं प्रदान कर चुके हैं और अपने विस्तार में लगे हुए हैं.

हमारा यह स्टार्टअप फ्रेंडशॉप प्रॉपर्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड के अंतर्गत कार्य कर रहा है. भारत सरकार के स्टार्टअप इंडिया प्रोग्राम के तहत हमारा स्टार्टअप मान्यता प्राप्त है. एकेटीयू द्वारा आयोजित स्टार्टअप परिक्रमा में हमारे स्टार्टअप ने प्रथम पुरस्कार हासिल किया था, जबकि आईआईएम कोलकता द्वारा नामित स्टार्टअप्स की सूची में भी रेंटजशॉप डॉट इन का नाम शुमार है.

कैसी लगी आपको उद्यमिता से जुड़ी हमारी यह कहानी, हमें जरूर लिखें. और क्या पढ़ना चाहते हैं आप उद्यमिता के इस मंच हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र  editor@SMEsamadhan.com  …

About SMEsamadhan

Check Also

मुफ्तखोरी नहीं उन्हें उनका स्वाभिमान दीजिये

चुनावों में दिखी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के लिए कर्ज माफी …