आओ संग खुशियाँ बाँटें शॉपिंगकार्ट24 के साथ

“आओ संग खुशियाँ बाँटें” इस विचार के साथ आगे बढ़ रहा है वाराणसी से चला एक स्टार्टअप. यह स्टार्टअप स्वदेशी शिल्पियों, कारीगरों और डिज़ाइनर्स को शॉपिंगकार्ट24 नामक मंच के माध्यम से असीमित अवसर उपलब्ध करा रहा है. शॉपिंगकार्ट24 भारतीय ब्रांडस, उत्पादों एवं डिज़ाइनर्स के लिए देश का सबसे बड़ा ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल है. यह देश का पहला ऑनलाइन पोर्टल है जो *जीआई टैग वाले क्राफ्ट्स एवं उत्पादों को “मेक इन इंडिया” कार्यक्रम के तहत बढ़ावा देता है. शॉपिंगकार्ट24 के संस्थापक प्रतीक बी सिंह ने SMEसमाधान से एक लम्बी बातचीत में अपनी परियोजना के सन्दर्भ में बताया.

प्रतीक बी सिंह

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से शुरू किया गया यह स्टार्टअप प्रतीक बी सिंह के दिमाग की उपज है. यह आईडिया उनके दिमाग में 2015 में आया और निर्माण हुआ एक बी2सी पोर्टल शॉपिंगकार्ट24 का. शॉपिंगकार्ट24 का आईडिया डिजिटल होती दुनिया और डिजिटल इंडिया का भी एक नतीजा है. ब्रॉडबैंड की कीमतों में आई कमी, 4 जी सेवाओं से बढ़ती गति तथा बढ़ते स्मार्ट फोन ने ईकॉमर्स की गति को तेज किया है. प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के स्वप्न ने इस सफ़र में ईधन का काम किया है.

शॉपिंगकार्ट24 का लक्ष्य भारतीय शिल्पी, कारीगरों, डिज़ाइनरों एवं उद्यमिओं के कार्यों तथा उत्पादों को विश्व स्तर पर प्रोत्साहित करना है. शॉपिंगकार्ट24 ने जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग पर विशेष ध्यान दिया है, इसके लिए पोर्टल पर विशेष रूप से जीआई स्टोर सेक्शन बनाया गया है. शॉपिंगकार्ट24 भारतीय ब्रांड्स भारतीय ब्रांड्स और विश्व बाजार के मध्य व्याप्त दूरी को कम करता है. यहाँ हम एक अद्वितीय एवं बहुमुखी उत्पादों की रेंज प्रस्तुत करते हैं, जो ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों से बन कर आ रहे हैं, हम देश भर के सूक्ष्म एवं लघु उद्यमों पर विशेष ध्यान दे रहे हैं और इसे एक सोशल बिज़नेस का रूप दे रहे हैं.

हमने अपना हेडक्वार्टर उत्तर भारत में स्थित प्राचीन नगरों में से एक वाराणसी में बना रखा है, बेंगलुरु, में हमने अपना ब्रांच ऑफिस भी खोला है. इसके अतिरिक्त हमने जयपुर, दिल्ली और अन्य कुछ शहरों की भी पहचान की है जिनमें जल्द ही हमारी सेवाएं उपलब्ध होगीं. इस प्रकार शॉपिंगकार्ट24 सूक्ष्म, लघु, ग्रामीण, शहरी सभी प्रकार उत्पादों एवं ब्रांड्स की बिक्री के लिए एक  सशक्त मंच प्रदान कर रहा है.

शॉपिंगकार्ट24 संभावित रूप से विक्रेता और क्रेता के मध्य एक बांड क्रिएट करना चाहता है, हम चाहते हैं कि अधिकाधिक विकल्प यहाँ ग्राहकों को उपलब्ध हों, उन्हें उचित दाम पर सबकुछ मिले और एक असल स्टोर में खरीदारी करने जैसा आनंद मिले. शॉपिंगकार्ट24 का यूएसपी अन्य ईकॉमर्स मंचों की अपेक्षा काफी अलग है, हम देश के अलग अलग क्षेत्रों ग्रामीण शहरी सभी से अपने लिए उत्पाद सोर्स करते हैं और उत्तम क्वालिटी के उत्पाद उचित मूल्य पर उपलब्ध कराते हैं. शॉपिंगकार्ट24 मोबाइल एप्प एवं अनुकूल वॉयस सर्च फीचर्स के साथ उपलब्ध है. हम वचन देते हैं कि हम आपको वह उपलब्ध कराएँगे जिसके आप काबिल हैं, यानी “सर्वश्रेष्ठ”. हम सर्वोत्तम गुणवत्ता के साथ उचित मूल्य पर सर्वोत्कृष्ट उत्पाद उपलब्ध करा रहे हैं और “आओ संग खुशियाँ बाँटें” को सत्य सिद्ध कर रहे हैं.

हमें केंद्र एवं विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से भी भरपूर सहयोग मिल रहा है, डीआईपीपी द्वारा स्टार्टअप इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत शॉपिंगकार्ट24 एक मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है, राजस्थान सरकार द्वारा आईस्टार्ट के तहत तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी इस परियोजना को स्टार्टअप के रूप मान्यता प्राप्त है. डीआईपीपी – सीआईपीएएम के साथ भी हमने अभी हाल में ही जीआई उत्पादों को प्रमोट करने के लिए कोलैबरेशन किया है. यह कोलैबरेशन देश का अपनी प्रकार का पहला कोलैबरेशन जो कि सीआईपीएएम ने पहली बार किसी भी कम्पनी के साथ किया है. उत्तर प्रदेश सरकार की नई योजना “एक जिला, एक उत्पाद” पर भी हम कार्य कर रहे हैं और इस कार्यक्रम के लिए हमसे जो भी संभव होगा, हम करेंगे. देश के स्किल इंडिया कार्यक्रम पर भी शॉपिंगकार्ट24 कार्य कर रहा है और हम अपने साथ काम कर रहे स्वदेशी शिल्पियों, कारीगरों और डिज़ाइनर्स को प्रशिक्षित एवं प्रोत्साहित करने की दिशा में भी काम कर रहा है. तो आओ संग खुशियाँ बाँटें शॉपिंगकार्ट24 के साथ.

कैसी लगी आपको उद्यमिता से जुड़ी हमारी यह कहानी, हमें जरूर लिखें. और क्या पढ़ना चाहते हैं आप उद्यमिता के इस मंच हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र editor@SMEsamadhan.com  …

 

About SMEsamadhan

Check Also

मुफ्तखोरी नहीं उन्हें उनका स्वाभिमान दीजिये

चुनावों में दिखी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के लिए कर्ज माफी …