ब्रिटेन का रियल एस्टेट बाजार आपके डोरस्टेपस पर लेकर आये हैं अक्षय रूपारेलिआ

भारतीय युवा अब देश ही नहीं बल्कि विश्व भर में अपनी उद्यमिता का परचम लहरा रहे हैं. ऐसे ही एक युवा हैं अक्षय रूपारेलिआ जो ब्रिटेन के रियल एस्टेट बाजार को बदल रहे हैं. 2016 में अक्षय रूपारेलिआ ने डोरस्टेप्स नामक एक ऑनलाइन रिटेल एस्टेट कम्पनी की स्थापना की, उनका यह स्टार्टअप मात्र एक वर्ष की अवधि में ही इतना सफल हो गया कि इस स्टार्टअप की वैल्यूएशन लगभग 12 मिलियन पाउंड के आस पास आंकी जाने लगी.

अक्षय रूपारेलिआ

जिस उम्र में बच्चे प्रायः खेल कूद में व्यस्त रहते हैं, उस उम्र में भारतीय मूल के इस स्टार्टअप ने अपनी पढ़ाई के बाद बचने वाले खाली समय में जमीन जायदाद की खरीद फरोख्त हेतु परामर्श देना प्रारम्भ कर दिया. अपने स्कूली दिनों में जब अक्षय अपनी पढ़ाई में व्यस्त रहते थे, तब उन्होंने फोन कॉल्स अटेंड करने के लिए एक कॉल सेंटर की सहायता ली. स्कूल के बाद दोपहर के अवकाश एवं शाम को अक्षय उन सभी कॉल्स का स्वयं जवाब देते थे. डोरस्टेप्स की सीड फंडिंग अथवा शुरुआती पूंजी अक्षय ने परिवार और रिश्तेदारों से लिए गए उधार के रूप में जुटाई. अक्षय रूपारेलिआ ने 7000 पाउंड के इस उधार के साथ अपनी कम्पनी की नींव रखी.

आत्मविश्वास से लबरेज यह किशोर उद्यमी ब्रिटेन के परम्परागत रियल एस्टेट बाजार को तेजी के साथ बदल रहा है. जहाँ ब्रिटेन के बड़े एस्टेट एजेंट किसी जमीन या जायदाद को खरीदने बेचने के लिए हजारों पौंड वसूलते हैं, वहीं  अक्षय की कम्पनी डोरस्टेपस मात्र  99 पाउंड में यह कार्य करके तेजी के साथ अपनी ग्राहक संख्या बढ़ा रही है. यही कारण है कि मात्र 16 महीनों में यह रियल एस्टेट एजेंसी ब्रिटेन की 18वीं सबसे बड़ी कम्पनी में से एक है.

डोरस्टेपस ने क्राउडफंडिंग माध्यम से 3.25% की हिस्सदारी के बदले 4 लाख पाउंड का निवेश और प्राप्त किया. कम्पनी की शेष हिस्सेदारी अक्षय एवं उनके चाचा के पास सुरक्षित है. कम्पनी अपनी कम फीस एवं बढ़ते ग्राहक आधार पर आज गौरान्वित है. नई भर्ती एवं नेटवर्क को बढ़ाते हुए कम्पनी स्वरोजगार के विकल्प भी उपलब्ध करवा रही है. मौजूदा समय में कोर्नवॉल, स्कॉटिश हाईलैंड्स तथा अन्य स्थानों से डोरस्टेप्स अपने व्यवसाय का संचालन कर रहा है.

अक्षय बताते हैं कि, “मैं इस देश में जमीन जायदाद खरीदने बेचने की सम्पूर्ण व्यवस्था को रूपांतरित करना चाहता हूँ.  मुझे इस बात का एहसास शुरुआत में ही हो गया था कि ये बड़े बड़े बंगलों में रहने वाले और लम्बी चौड़ी गाड़ियों  में घूमने वाले हाईस्ट्रीट प्रॉपर्टी एजेंट जितनी ऊंची फीस लेते हैं, दरअसल इस काम के लिए वे उतनी मेहनत नहीं करते हैं. भला आपके घरों की फोटो इंटरनेट पर चस्पा करने और इस माध्यम से आपका घर बेचने के लिए इतनी लम्बी चौड़ी फीस वसूलना क्या जायज है? अक्षय कहते हैं, कि कई बार हमारा व्यवसाय लोगों के सपनों को साकार करने जैसा होता है और जब हम लोगों के सपने पूरा करने में लगे हुए हैं, तब उन सपनों को साकार करने की कीमत भी ग्राहकों को अधिकतम मिलनी चाहिए.”

डोरस्टेप्स आपकी प्रॉपर्टी की खरीद फरोख्त के साथ साथ आपकी प्रॉपर्टी की वैल्यूएशन इत्यादि में भी आपकी मदद करती है. आप अपनी प्रॉपर्टी की अधिकतम कीमत कैसे प्राप्त करें इस विषय में सुझाव भी देती है और सबसे बड़ी बात यह है कि वह यह सब कुछ बाजार से बहुत ही कम दामों या कमीशन पर करती है. आप उनको उनकी वेबसाइट अथवा एप्प के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं और एक छोटा सा फॉर्म भरकर आप प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने के लिए अपने आपको रजिस्टर कर सकते हैं. इसके आगे का कार्य डोरस्टेप्स के एजेंट्स आपके लिए करते हैं, वो आपको फोन करेंगे पूरी जानकारी लेंगे और आपकी प्रॉपर्टी का सौदा अधिकतम संतुष्टि के साथ कराएँगे. तो अगर आप ब्रिटेन में रहते हैं और वहां अपनी किसी प्रॉपर्टी का सौदा करना चाहते हैं तो एक बार डोरस्टेप्स को जरूर अपनी डोरस्टेप तक बुलाएँ.

_____________________________________________

कैसी लगी आपको उद्यमिता से जुड़ी हमारी यह कहानी, हमें जरूर लिखें. और क्या पढ़ना चाहते हैं आप उद्यमिता के इस मंच हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र editor@SMEsamadhan.com  …

About SMEsamadhan

Check Also

गवर्नमेंट ई-मार्किट – जीईएम पोर्टल पर राष्ट्रीय मिशन – सरकारी खरीद के आंकड़े

सार्वजानिक खरीद नीति को गति प्रदान करने के लिए जीईएम प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय मिशन का …