इन्क्यूबेशन सेंटर क्या हैं ?   

स्टार्टअप वर्ल्ड में इन्क्यूबेशन सेंटर का जिक्र आज कल आप लोग अक्सर सुन ही रहे हैं. क्या हैं ये इन्क्यूबेशन सेंटर क्या आप जानते हैं? चलिए आज यही डिस्कस कर लेते हैं, क्या है इन्क्यूबेशन सेंटर.

स्टार्टअप व्यवसाय को विकसित करने में मदद करने वाले संस्थानों को इन्क्यूबेशन सेंटर कहा जाता है. इन्क्यूबेशन सेंटर प्रारंभिक चरण में स्टार्टअप्स के लिए संजीवनी के सामान होते हैं. ये संस्थान आम तौर स्टार्टअप्स को व्यापारिक एवं तकनीकि सुविधाओं, सलाह, प्रारंभिक विकास निधि, नेटवर्क और सम्बन्ध, सहकारी रिक्त स्थान, प्रयोगशाला की सुविधा, सलाह और सलाहकार समर्थन जैसी सुविधाएं प्रदान करती हैं. शुरुआती चरण में इनक्यूबेटर इन स्टार्टअप्स के लिए एक गुरु की भूमिका निभाता है और वो इनके लगभग सम्पूर्ण पारिस्थिक तंत्र का हिस्सा होते हैं.

आईआईएमए के सेंटर फॉर इनोवेशन इनक्यूबेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (सीआईआईई) के अनुसार “इन्क्यूबेशन को एक प्रक्रिया के रूप में देखा जाना चाहिए जो स्टार्टअप विचार को असफल होने के हर खतरे से बचाता है तथा उन्हें सफल होने में आने वाली बाधाओं को पार करने में मदद करता है.”

स्टार्टअप नीति के तहत इनक्यूबेटर की भूमिका

स्टार्टअप इंडिया स्कीम में इनक्यूबेटर की महत्वपूर्ण भूमिका है. इस योजना के तहत, सरकार ने स्टार्टअप्स समर्थन के लिए देश में 56 इन्क्यूबेटरों को मान्यता प्रदान की गई है. ये इन्क्यूबेटर्स स्टार्टअप्स का मूल्यांकन कर स्टार्टअप इंडिया स्कीम के तहत लाभ प्रदान करने इनके नाम सरकार को सुझाते हैं.

कुल मिलाकर, देश में लगभग 250 मान्यता प्राप्त इनक्यूबेटर (स्टार्टअप नीति के तहत 56 सहित) हैं और उनमें से कई को आईआईएम, आईआईटी और केरल स्टार्टअप मिशन जैसी विशेष स्टार्टअप एजेंसियों तथा सम्मानित शैक्षणिक संस्थानों द्वारा प्रायोजित किया गया है.

भारत में स्टार्टअप इनक्यूबेटर

सरकार की स्टार्टअप पॉलिसी में इनक्यूबेटरस की भूमिका महत्वपूर्ण है और वे स्टार्टअप्स को मान्यता प्रदान करने, उनके लिए दिशा निर्देश निर्माण एवं वित्तीय सहयोग प्रदान करने में महती भूमिका में अदा करते हैं. ये मान्यता प्राप्त इनक्यूबेटर स्टार्टअप्स को विभिन्न सहयोग प्रदान करते हैं.

अटल इन्क्यूबेशन केंद्र

अटल इन्क्यूबेशन मिशन (एआईएम – एम) के माध्यम से विश्व स्तरीय सुविधाओं से युक्त अटल इन्क्यूबेशन सेंटर्स की स्थापना की जा रही है. देश भर में फैले इन सभी अटल इन्क्यूबेशन केन्द्रों पर विश्व स्तरीय भौतिक मूलभूत ढाँचे के साथ साथ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हैं.

एआईसी इन स्टार्टअप्स को पूंजीगत उपकरण, संचालन सुविधाएं, विशेषज्ञ परामर्शदाता, व्यवसाय योजना समर्थन, सीड फण्ड, साझीदार तथा प्रशिक्षण आदि प्रदान करता है, जो स्टार्टअप्स में अभिनव – इनोवेशन को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक है. अटल इन्क्यूबेशन सेंटर की स्थापना मुख्य रूप से विनिर्माण, परिवहन, ऊर्जा, स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, जल एवं स्वच्छता आदि क्षेत्रों को विकसित करने के लिए गई है. व्यापार एवं तकनीकि से जुड़ी विभिन्न संस्थाएं जैसे उच्च शैक्षणिक संस्थान, अनुसंधान एवं विकास संस्थान, कॉर्पोरेट सेक्टर, सेबी के साथ पंजीकृत वैकल्पिक निवेश निधि, बिज़नेस एक्सेलरेटर एवं व्यक्तिगत समूह अटल इन्क्यूबेशन केंद्र बनने के लिए आवेदन के पात्र हो सकते हैं.

चयनित एआईसी अटल इन्क्यूबेशन मिशन के तहत पूंजीगत सहायता तथा परिचालन व्यय के लिए अधिकतम पांच वर्षों में 10 करोड़ रुपयों तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं.

देश के अन्य महत्वपूर्ण स्टार्टअप इन्क्यूबेशन सेंटर्स इस प्रकार हैं.
Zone Startups
Club Cafe Biz 

Startup Cafe, Gorakhpur 

Amity Innovation Incubator
AngelPrime
CIIE IIMA
IAN Incubator
ICreate
Indavest
Khosla Labs
NSRCEL
Science And Technology Entrepreneurship Park
Seedfarm, Seedfund
SINE
Srijan Capital
Startup Village
Technopark TBI
UnLtd India
Veddis Ventures
Venture Center
Villgro
Wadhwani Centre For Entrepreneurship Development
TBI, BITS Pilani
SIDBI Innovation & Incubation Centre, IIT Kanpur
Rural Technology Business Incubator (RTBI), IIT Madras
NDBI (Design Incbuator), Ahmedabad
Technology Business Incubator, IIT Delhi
Information Technology Business Incubator(ITBI ), JSSATE-STEP
Technology based Incubator Society (TBIS), University of Delhi , South Campus
Shriram Institute for Industrial Research , Shriram Scientific and Industrial Research
IIIT-Bangalore Innovation Centre
E health-TBI, PES School of Engg . Tech Park
Global INcubation SERVices, JSS Institutions Campus
SP Jain Institute of Management Research Center
Technology Business Incubator, Centre for Biotechnology, Anna University
Technology Business Incubator, NIT Calicut
Amrita TBI, Amrita Vishwa Vidhyapeetham
Mudra Institute of Communications
CIEE, IIIT Hyderabad
Life Science Incubator at IKP Knowledge Park
Malviya Centre for Innovation Incubation & Entrepreneurship , IIT BHU
Technology Business Incubator, KIIT University
Manipal University Technology Business Incubator
TotalStart Secretariat

 

 

 

About SMEsamadhan

Check Also

मुफ्तखोरी नहीं उन्हें उनका स्वाभिमान दीजिये

चुनावों में दिखी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के लिए कर्ज माफी …