यूक्लीन के साथ क्लीनअप इंडिया

यूक्लीन भारत की पहली संगठित ड्राईक्लीनिंग – कपड़े धोने और घर की सफाई के लिए खड़ी की जा रही श्रृंखला है. यूक्लीन स्टोर डू इट योरसेल्फ संस्कृति को बढ़ावा देने पर केन्द्रित है. नवीनतम प्रौद्योगिकी से युक्त यूक्लीन ब्रांड आपके ऑफिस या घर से जहाँ भी आप चाहें पिक-एन्ड-ड्रॉप सेवा उपलब्ध करवाता है, वह भी सप्ताह के सातो दिन सुबह 9 बजे से लेकर रात्रि 9 बजे तक.

यूक्लीन शहरी क्षेत्र के ग्राहकों को लक्षित करते हुए लाँड्री सर्विसेज के अंतर्गत ड्राई क्लीनिंग, आयरनिंग, और होम सर्विसेज में अपहोल्सट्री, कारपेट एवं शू क्लीनिंग सर्विसेज प्रदान कर रही है. ऑपरेशनल स्तर पर हमारा हर एक यूक्लीन स्टोर चाहे वह देश के किसी भी भाग में हो एक ही तरह की स्टेट ऑफ़ आर्ट तकनीकि का इस्तेमाल करते हुए उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करते हैं. ग्राहक से डायरेक्ट कनेक्ट के लिए ऑनलाइन एवं एप्प के माध्यम से सीधी बुकिंग डोर पिकअप मौजूद रहता ही है. बस फोन उठाइए या ऑनलाइन आइये और बुक कीजिये हमारी सेवाएं. हम बस आपकी एक कॉल जितना ही दूर हैं.

अपनी स्टार्टअप यात्रा के सन्दर्भ में अरुनभ सिन्हा बताते हैं, यूक्लीन का आईडिया अरुनभ सिन्हा के दिमाग में सितम्बर 2016 में आया, अक्टूबर 2016 में हमने काम शुरू कर दिया, अक्टूबर में ही हमने फ्रैंचाइज़ी इंडिया से यूक्लीन के लिए विश्वस्तरीय लौंड्री श्रृंखला खोलने के लिए हाथ मिलाया, नवम्बर 2016 में हमने अलायन्स लौंड्री सिस्टम, यूएसए ने इस वेंचर के एक्सक्लूसिव इक्विपमेंट एन्ड टेक्नोलॉजी पार्टनर के रूप इस वेंचर को सहयोग करने के लिए हमसे समझौता किया. यहाँ से हमें स्टोर इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए आवश्यक तकनीक और मूल मशीनरी एवं इंस्ट्रूमेंट का एक विश्वसनीय पार्टनर मिल गया, अब हमें मार्केटिंग, ब्रांडिंग, ऑनलाइन प्रेसेंस, एप्प डेवलपमेंट और फ्रैंचाइज़ीज विकसित करने के लिए काम करना था. दिसम्बर 2016 में यूक्लीन ने अपने पहले दो फ्रैंचाइज़ीज बनाये, जनवरी 2017 में फिल्मस्टार सोहा अली एवं कुनाल खेमू के साथ स्ट्रेटेजिक पार्टनर के रूप में यूक्लीन से हाँथ मिलाया. और इसके बाद की कहानी आप लोगों के सामने है.

हमारे स्टोर देश के नक़्शे पर अब तेजी के साथ फ़ैल रहे हैं, दिल्ली में हमारे पांच स्टोर, नॉएडा में एक, गुड़गाँव में चार, अहमदाबाद में एक, बेंगलुरु में पांच, चेन्नई में एक, हैदराबाद में तीन, कोलकता में दो, पुणे में पांच, बेलगाम, वेल्लोर, आनंद में एक एक और अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश के बरेली शहर में अपने एक्सक्लूसिव स्टोर के साथ मौजूद हैं. वैसे लखनऊ के गोमती नगर में भी हम पहले से मौजूद हैं. कुल मिलाकर अब तक 32 यूक्लीन स्टोर खुल चुके हैं और अन्य बहुत से साझीदारों से इस सन्दर्भ में बात चल रही है.

यूक्लीन अन्य उद्यमियों एवं निवेशकों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और फ्रेंचाइजी मार्ग के माध्यम से उनके साथ यूक्लीन ब्रांड का सह-निर्माण कर रहा है. नए उद्यमिओं एवं युवाओं को हम स्वरोजगार के अवसर प्रदान कर रहे हैं, उन्हें यूक्लीन   फ़्रैंचाइज़ी स्टोर के निर्माण एवं संचालन हेतु सम्पूर्ण प्रशिक्षण मूलभूत ढाँचा प्रदान कर रहे हैं. यूक्लीन के संचालन हेतु हमारे साथ विश्वस्तरीय विश्वसनीय साझीदार ऑन बोर्ड हैं, जिनके साथ मिलकर हम इस सेगमेंट का नेतृत्व कर रहे हैं.

रही बात इस सेगमेंट के बाजार की तो यह सेगमेंट काफी बड़ा है और समय के साथ इसके और भी बढ़ने की सम्भावना है. हाउसकीपिंग क्षेत्र के बढ़ते बाजार के साथ हमारा बाजार भी बढ़ रहा है. होटल्स, फार्म हाउस, कॉर्पोरेटस के साथ साथ शहरों में रह रहे और बढ़ रहे स्टूडेंट्स, बैचलर्स और कामकाजी कपल्स हमें एक बड़ा बाजार उपलब्ध करवा रहे हैं.

जमशेदपुर से निकले अरुनभ सिन्हा ने आईआईटी पवई से अपनी पढाई पूरी की और अमेरिका, यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया में फैले “लॉन्ड्रोमैट” से प्रभावित हुए और यहीं से उनके आईडिया ने जन्म लिया. वह भारत में एक लौंड्री क्रांति को जन्म देना चाहते हैं. यूक्लीन की शुरुआत करने से पूर्व अरुनभ ट्रीबो होटल के उत्तर भारतीय परिचालन करते रहे. इसके अतिरिक्त उन्होंने अमेरिकी बर्गर चेन कार्ल जूनियर और फैटबर्गर, फ्रांसीसी लक्जरी ब्रांड लोंगचैम्प, बच्चों के संबंधित ब्रांडों जैसे पॉनी, ब्रिक्स 4 किड्स और ज्यम्का नामक ब्रांड्स को भारत में जमाने में मदद की. यहीं से मिले ब्रांड बिल्डिंग, लांच, फ्रैंचाइज़ी बनाने के अनुभव का उन्होंने यूक्लीन को आगे बढ़ाने में इस्तेमाल किया और अब सम्पूर्ण भारत को धो डालने की तैय्यारी में हैं अरुनभ.

_______________________________

कैसी लगी आपको उद्यमिता से जुड़ी हमारी यह कहानी, हमें जरूर लिखें. और क्या पढ़ना चाहते हैं आप उद्यमिता के इस मंच हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र editor@SMEsamadhan.com  …

About SMEsamadhan

Check Also

गवर्नमेंट ई-मार्किट – जीईएम पोर्टल पर राष्ट्रीय मिशन – सरकारी खरीद के आंकड़े

सार्वजानिक खरीद नीति को गति प्रदान करने के लिए जीईएम प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय मिशन का …