इन्नोट्रेक 2018 स्टार्टअप्स को दे रहा है सिलिकॉन वैली का एक्सपोज़र

नैसकॉम 10के स्टार्टअप ने अपनी फ्लैगशिप इवेंट “इन्नोट्रेक 2018” के पांचवे संस्करण का ऐलान किया है. इस इवेंट के लिए 40 भारतीय स्टार्टअप्स वैली ऑफ़ ड्रीम्स के लिए तैय्यार हैं. इनमें से 17 स्टार्टअप्स डीप टेक से सम्बंधित हैं, जबकि 10 स्टार्टअप्स महानगरों से परे टियर 2 नगरों से हैं. इस साल शॉर्टलिस्ट किए गए 10 स्टार्ट-अप कोच्चि, पुणे, कोझिकोड और विशाखापत्तनम से हैं.

नैसकॉम विश्व भर में भारतीय सॉफ्टवेर एवं सेवा कम्पनिओं की उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रहा है और इसी उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए नैसकॉम 10के स्टार्टअप इन्नोट्रेक का भी आयोजन करता है और इस वर्ष इसके 5वें संस्करण का आयोजन कर रहा है. इन चयनित स्टार्टअप्स को नैसकॉम 10के स्टार्टअप सम्पूर्ण हैण्डहोल्डिंग प्रदान करेगा. इनमें से सर्वाधिक प्रतिभाशाली स्टार्टअप्स को सिलिकॉन वैली जाने, विभिन्न तकनीकि कार्यशालाओं में हिस्सा लेने और वैश्विक निवेशकों के साथ परस्पर संवाद करने का मौका मिलेगा. इस डेलीगेशन का नेतृत्व रवि गुरुराज, सदस्य कार्यकारी परिषद नैसकॉम एवं के एस विश्वनाथन, उपाध्यक्ष, नैसकॉम करेंगे.

30 अप्रैल से शुरू होकर यह इवेंट 5 मई तक चलेगा. कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय प्रौद्योगिकी उद्यमियों और संस्थापकों को सामूहिक सहयोग प्रदान करना है. इस कार्यक्रम के माध्यम से इन स्टार्टअप्स को विश्वस्तरीय एक्सपोजर प्रदान करने के लिए विभिन्न कार्यशालाओं, नेटवर्किंग सत्रों, निवेशक पैनलों, विशेषज्ञ राउंडटेबल्स का आयोजन किया जायेगा. विभिन्न विषयों एवं उत्पादों के सन्दर्भ में दुनिया भर के कॉर्पोरेटस द्वारा भी इन्हें मार्गदर्शन प्रदान किया जाएगा.

इन्नोट्रेक 2018 संस्करण के लिए कुल 370 आवेदन नैसकॉम 10के स्टार्टअप को प्राप्त हुए थे, जिनमें से 170 स्टार्ट-अप को सूचीबद्ध अथवा शॉर्टलिस्ट किया गया. स्टार्टअप्स के चयन हेतु एक सात सदस्यीय ज्यूरी का निर्माण किया गया जिसमें उद्यमिता और स्टार्टअप्स की दुनिया से जुड़े हितधारक मौजूद हैं. इन दिग्गजों में दिग्विजय सिंह, सीओओ, इंडियन एंजेल नेटवर्क, अर्पित अग्रवाल, सह-संस्थापक और निदेशक, हेडस्टार्ट नेटवर्क फाउंडेशन, सतीश आन्द्रा, प्रबंध साझीदार, वेंचरईस्ट टेनेट फण्ड, गणपति वेणुगोपाल,  सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, एक्सीलर वेंचरस, वेंकटेश पेड्डी, कार्यकारी निदेशक, आईडीजी वेंचरस इंडिया एवं अजेय मोटागणहाल्ली, निदेशक, नेटएप्प इंडिया प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं. इन चालीस में से चयनित 17 स्टार्टअप्स को इस साप्ताहिक कार्यक्रम में हिस्सा लेने का अवसर प्रदान किया जा रहा है.

 

About SMEsamadhan

Check Also

गवर्नमेंट ई-मार्किट – जीईएम पोर्टल पर राष्ट्रीय मिशन – सरकारी खरीद के आंकड़े

सार्वजानिक खरीद नीति को गति प्रदान करने के लिए जीईएम प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय मिशन का …