आपका ब्रांड ग्राहक की जेब में

आपका ब्रांड अब आपके ग्राहक की जेब में हो सकता है. शायद आपको हमारी बात सच न लग रही हो, लेकिन इस कथन को सत्य सिद्ध करने आ गया है एक स्टार्टअप मोबीकॉप्टर के साथ. एक ऐसा मोबाइल एप्प जिसे आप खुद ही बना सकेंगे और वो भी कुछ ही मिनटों में.

सूचना क्रांति के इस दौर में समय बहुत तेजी के साथ बदल रहा है और बदलते समय के साथ व्यापारिक सरोकार भी तेजी के साथ बदल रहे हैं. ग्राहक के साथ संलग्नता अब बिक्री अथवा विपणन के लिए सबसे पहली शर्त बन चुकी है. व्यवसायों के लिए रचनात्मकता अथवा क्रिएटिविटी एवं सुसंगत ग्राहक अनुभव अति महत्वपूर्ण हो चले हैं. यह अनुभव रियल और वर्चुअल दोनों होने चाहिए, क्योंकि ग्राहक अब मतलब असल और आभासी दोनों दुनिया में विचरित करता रहता है. आज आपका मात्र भौतिक स्टोर ही.  नहीं बल्कि आभासी स्टोर भी उतना ही आकर्षक होना चाहिए और इस आकर्षण को बनाये रखने के लिए आपकी रचनात्मकता एवं ग्राहक के साथ संलग्नता लगातार बनी रहनी चाहिए.

आपके शोरूम, रिटेल आउटलेट, ई-कॉमर्स वेबसाइटस, सोशल मीडिया और मोबाइल पर आपकी रचनात्मकता ही ग्राहक को सुसंगत ग्राहक अनुभव प्रदान कर सकती है. इस ग्राहक अनुभव और व्यवसाय के मध्य तारतम्य बिठाने के लिए मोबीकॉप्टर लेकर आये हैं आपके लिए एक समाधान, मोबीकॉप्टर. मोबीकॉप्टर आपके ग्राहकों के साथ आपके सम्बन्ध को और मजबूत करने के लिए गेमीफिकेशन, लॉयल्टी एवं रिवॉर्ड एप्प लेकर आया है. इस एप्प को आप बहुत ही आसानी से बिना कोडिंग प्रक्रिया के मिनटों में अपने व्यवसाय के साथ स्थापित कर सकते हैं. मोबीकॉप्टर एप्प सूट में ग्राहकों को इंगेज करने के लिए  विभिन्न प्रकार की प्रतियोगितायें – कंटेस्ट, चैलेंजेज, क्विज, स्वीपस्टेक्स, लॉयल्टी कार्ड्स, मोबाइल स्टोर फ्रंट्स इत्यादि शामिल हैं.

बस इतना समझ लीजिये कि इस एप्प में एक चुम्बकीय शक्ति है जो कि ग्राहक को आपके रिटेल अथवा ऑनलाइन स्टोर तक खुद ब खुद खींचकर लाने की शक्ति रखता है. दरअसल यह एप्प आपके ग्राहक को कहीं गहरे में प्रभावित करते हुए उन्हें आकर्षित करते हुए निष्ठा कमाता है.

मोबीकॉप्टर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विक्रम पिट्टर, “पिक्चर तो अभी बाकी है मेरे दोस्त अंदाज में बताते हैं, “ग्राहक की संलग्नता की असल कहानी अभी लिखी जानी बाकी है. मोबीकॉप्टर का ध्यान अब ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए प्राइस, पॉइंट्स और पेबैक अर्थात मूल्य, अंक और भुगतान वापसी की ओर होगा, ताकि ग्राहकों को रचनात्मक मोबाइल अनुभवों के साथ निष्ठा प्रदान की जा सके. यह तकनीकि मंच “द एओनिअन 2018” के साथ सीधा प्रसारित होगा और यह कंटेंट, एडिटोरियल, डेवलपमेंट एवं परामर्श सेवाओं से लैस होगा.”

मोबीकॉप्टर का नेतृत्व एजाइल आकांक्षा कम्यूनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड नामक स्टार्टअप कर रहा है, जो कि एक बिज़नेस गेमेफिकेशन कम्पनी हैं. एजाइल आकांक्षा कम्यूनिकेशन एक स्ववित्तपोषित अथवा बूटस्ट्रैपड स्टार्टअप है. इसकी स्थापना तीन आईटी पेशेवरों प्रवीण अडवानी, विक्रम पिट्टर और शेहदीप कौर ने मिलकर की है. ये तीनो युवा उद्यमी बहुराष्ट्रीय कम्पनिओं के अपने समृद्ध कैरियर को छोड़कर अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूर्ण करने की जिद्द लिए आगे बढ़ रहे हैं. हो न हो, कल इनका ही होगा मोबीकॉप्टर और इस जैसे और भी गेमेफिकेशन समाधानों के साथ.

_________________________

कैसी लगी उद्यमिता से जुड़ी उद्यमिता से जुड़ी मोबीकॉप्टर की यह कहानी आपको हमें अवश्य लिखें, और क्या पढ़ना चाहते हैं आप यहाँ वह भी हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र editor@SMEsamadhan.com

About SMEsamadhan

Check Also

मुफ्तखोरी नहीं उन्हें उनका स्वाभिमान दीजिये

चुनावों में दिखी नाराजगी के बाद केंद्र सरकार जल्द ही किसानों के लिए कर्ज माफी …