ठाकुर रेशमा सिंह संस्थापक रेयान हर्बल ब्रांड एवं ईशान इंटरप्राइजेज

संघर्ष का अपना एक अलग रंग है

संघर्ष का अपना एक अलग रंग है, संघर्ष का अपना एक अलग आनंद है, संघर्ष में ही सीख है. ऐसा मानना है हैदराबाद की महिला उद्यमी ठाकुर रेशमा सिंह का. हैदराबाद की महिला उद्यमिओं के बीच यह काफी जाना पहचाना नाम है. ठाकुर रेशमा सिंह ईशान इंटरप्राइसेज नाम की कम्पनी चलाती हैं, जो कि हर्बल ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाती है.

अपनी कहानी कहते हुए ठाकुर रेशमा सिंह बताती हैं, कि “ब्यूटी अथवा सौन्दर्य के प्रति उनकी रुची बचपन से ही थी. पर्यावरण एवं सौन्दर्य के फ्यूज़न से उन्होंने हर्बल सौन्दर्य उत्पादों के निर्माण की सोची. पर्यावरण के ज्ञान और ब्यूटी के प्रति उनके पैशन से यह आईडिया 2013 में विचारों के स्तर पर मजबूत हुआ और अगस्त 2015 में ईशान इंटरप्राइसेज के रूप में स्थापित हुआ. ईशान इंटरप्राइसेज ठाकुर रेशमा सिंह द्वारा संचालित एक प्रोपरायटरशिप कम्पनी है, लेकिन जल्द ही वे अपने उद्यम को स्केलअप करने जा रही हैं. ईशान इंटरप्राइसेज द्वारा विनिर्मित “रेयान हर्बल्स” स्किन एवं हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक कम्पलीट रेंज उपलब्ध करवाता है. इन उत्पादों में हिना, कंडीशनर, हेयर पैक, हेयर आयल, फेसपैक, फेस वाश एवं विभिन्न हर्बल पाउडर्स शामिल हैं.

रेशमा सिंह पर्यावरण विज्ञान में एमएससी करने के बाद जेएनटीयू, हैदराबाद से पर्यावरण प्रबंधन में एमटेक की और उसके बाद  वे इसी क्षेत्र में काम करने लगीं. लेकिन अपना खुद का कुछ करने की चाहत में उन्होंने ईशान इंटरप्राइसेज की स्थापना की. आईडिया के स्तर पर होने के दौरान ही उन्होंने एमएसएम-डीआई इत्यादि से संपर्क साधा और महिला उद्यमिओं के लिए उपलब्ध एमएसएमई स्कीम्स को समझा. यह सब कुछ समझते समझते वे इनको इतनी अच्छी तरह से समझ गईं कि आज वे दूसरों को यह स्कीम्स समझाती हैं. स्थानीय एमएसएमई-डीआई और चैम्बर्स अक्सर कार्यक्रमों में उन्हें यह स्कीम्स समझाने के लिए बुलाते हैं.

ईशान इंटरप्राइसेज अभी एक प्रोपरायटरशिप कम्पनी है, लेकिन मैं जल्द ही अपने अपने उद्यम को स्केलअप करने जा रही हैं. हमारे उत्पाद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपभोक्ताओं द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे हैं.” वो कहती हैं, कि “मैं व्यवस्था के साथ चलकर, उसे समझकर, ग्रास रूट लेवल पर भी खुद पहुंचकर खुद काम करती हूँ. मैं काफी समय से हैदराबाद के एमएसएमई डीआई एवं अन्य संस्थानों में आती जाती रहती थी. इससे मुझे सरकारी कार्यक्रमों को समझने, एमएसमई उद्यम इकाईयों को मिलने वाली सुविधाओं एवं सब्सिडियों को समझा और उनपर अमल किया. धीरे धीरे मैं हैदराबाद में होने वाली उद्यमिता से सम्बंधित इवेंट्स एवं एक्स्हीबीशंस में हिस्सा लेने लगी और अपनी जानकारी और नेटवर्क को बढ़ाया. उन्होंने जोहेन्सबर्ग, साउथ अफ्रीका में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय एक्स्हीबीशन साईटेक्स (एसएआईटीईएक्स) 2015 में हिस्सा भी लिए था, जिससे मुझे जबरदस्त एक्सपोज़र मिला.”

वो हँसते हुए कहती हैं कि मैं एक सफल उद्यमी बनने की दिशा में अग्रसर हूँ, लेकिन एक मेंटर और इनसायक्लोपेडिया के रूप में जरूर हैदराबाद में स्थापित होती जा रही हूँ. सरकार के विभिन्न कार्यक्रम और योजनायें मुझे कंठस्थ हो चुके हैं और बहुत सारी योजनाओं का फायदा या तो मैंने खुद उठाया है या फिर अन्य उद्यमिओं को इनका फायदा लेने के लिए मार्गदर्शन किया है. हैदराबाद के एमएसएमई डीआई एवं अन्य संस्थानों द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों एवं इवेंट्स में बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी करती हूँ.

ईशान इंटरप्राइसेज द्वारा विनिर्मित “रेयान हर्बल्स” स्किन एवं हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की एक कम्पलीट रेंज उपलब्ध करवाता है. इन उत्पादों में हिना, कंडीशनर, हेयर पैक, हेयर आयल, फेसपैक, फेस वाश एवं विभिन्न हर्बल पाउडर्स शामिल हैं. ईशान इंटरप्राइसेज जल्द ही अपने उत्पादों का निर्यात करने की भी योजना बना रहा है.

रेशमा सिंह हैदराबाद में उद्यमिता हेतु काफी सक्रिय हैं, उन्हें नियमित रूप से एमएसएमई डीआई द्वारा आयोजित उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में एमएसएमई योजनाओं पर व्याख्यान देने के लिए गेस्ट लेक्चरर की हैसियत से बुलाया जाता है. चेरी ब्लेयर फाउंडेशन ने उन्हें अपने उद्यमिता विकास कार्यक्रमों में महिला उद्यमिओं की मेंटरिंग के लिए चुना है. रेशमा आज अपने इस ज्ञान एवं नेटवर्किंग की बदौलत न केवल अपने ब्यूटी हर्बल व्यवसाय को आगे बढ़ा रही हैं, बल्कि अन्य उद्यमिओं एवं महिला उद्यमिओं को आगे बढ़ाने में भी सहयोग कर रही हैं.

अन्य कुछ उपलब्धियां भी हैं जो ठाकुर रेशमा सिंह अपने दम पर हासिल की हैं. उन्हें वालमार्ट द्वारा प्रायोजित महिला उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत एक साल का मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिला. वे आन्ध्रप्रदेश एवं तेलंगाना के स्टार्टअप सपोर्ट के लिए बनाई गई  ऑल लेडीज लीग (एएलएल) की अध्यक्ष हैं. उन्हें वीएवाई फाउंडेशन एवं उपभोक्ता अधिकार संरक्षण परिषद द्वारा आयोजित “इंडिया वुमन समिट 2017” में वुमन एक्सेलेंसी अवार्ड से नवाजा गया. अभी हाल ही में उन्हें उद्यमिता के क्षेत्र उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए नवदुर्गा महिला सम्मान से सम्मानित किया गया.

______________________________

कैसी लगी आपको उद्यमिता से जुड़ी ठाकुर रेशमा सिंह की कहानी की यह कहानी, हमें अवश्य लिखें, और क्या पढ़ना चाहते हैं आप यहाँ हमें अवश्य लिखें. संपर्क सूत्र editor@SMEsamadhan.com

About SMEsamadhan

Check Also

गवर्नमेंट ई-मार्किट – जीईएम पोर्टल पर राष्ट्रीय मिशन – सरकारी खरीद के आंकड़े

सार्वजानिक खरीद नीति को गति प्रदान करने के लिए जीईएम प्लेटफॉर्म पर राष्ट्रीय मिशन का …